कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति के समाज प्रमुखों और अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक

 


कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति के समाज प्रमुखों और अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक

उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी 15 जनवरी 2024/ प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत आज कमार जनजाति बाहुल्य विकासखण्ड नगरी के स्वामी आत्मानन्द शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल में मेगा कार्यक्रम का आयोजना किया गया। कार्यक्रम में विशेष पिछड़ी कमार जनजाति के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया, वहीं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उन्हें संबोधित भी किया। कार्यक्रम उपरांत कलेक्टर सुश्री नम्रता गमधी ने आज विशेष पिछड़ी जनजाति के समाज प्रमुखों और अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। बैठक लेकर समाज प्रमुखों को पीएम जनमन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर जी आर मरकाम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू, एसडीएम नगरी श्रीमती गीता रायस्त, एसडीएम कुरुद श्री सोनाल डेविड, सम्बंधित जिलाधिकारी एवं समाज प्रमुख उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि विशेष पिछड़ी कमार जनजाति के हितग्राहियों के साथ संवेदनशील व्यवहार करें और उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण करें। अगर उनकी समस्या का निराकरण आपसे नही हो पाता तो जिले स्तर में चर्चा कर समस्या का निराकरण करें। कलेक्टर ने जनजाति बाहुल्य 122 बसाहटों के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति कमार जनजाति समाज के प्रमुख आदि को योजनांतर्गत मिलने वाले विभिन्न लाभ आवास, पानी, बिजली, सड़क, बहुउद्देशीय केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र वन धन विकास केंद्र आदि के विषय में विस्तार से बताया।

कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति के सभी सदस्यों के जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जन धन खाते, वन अधिकार पत्र जैसे दस्तावेजों को स्वतः जागरूक होकर बनवाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अधिकारियों को 30 जनवरी तक सभी प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी को पीव्हीटीजी क्षेत्रों में उक्त दस्तावेज बनवाने हेतु आयोजित होने वाले शिविर की जानकारी जनपद के माध्यम से समस्त ग्राम में देने हेतु निर्देशित किया। साथ ही मुनादी और दीवार लेखन के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। 

20 जनवरी को होगा कुरिया उत्सव का आयोजन

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत आज कमार जनजाति बाहुल्य विकासखण्ड नगरी के स्वामी आत्मानन्द शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल में मेगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विशेष पिछड़ी कमार जनजाति के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया, वहीं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उन्हें संबोधित किया और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत

जिले के 716 हितग्राहियों के खाते में प्रथम क़िस्त के रूप में 40 हजार रुपये भी डाले।

कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने कार्यक्रम उपरांत लिए संयुक्त बैठक में आवास के डिजाइन से समाज प्रमुखों को अवगत कराया और स्वीकृत हुए आवास को 20 जनवरी को कुरिया उत्सव (आवास उत्सव) के रूप में मनाते हुए, आवास निर्माण की शुरुआत करने की बात कही। समाज प्रमुखों ने सर्वसम्मति से इस पर सहमति दी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !