मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम राजपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम का किया अवलोकन

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा

मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम राजपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम का किया अवलोकन

शासन की जनकल्याकारी योजनाओं से जनसामान्य को अधिक से अधिक लाभान्वित करें-कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी

 

उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी/ 05 जनवरी 2023/ कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज मगरलोड विकासखंड के ग्राम राजपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम का अवलोकन किया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों से चर्चा की और योजनाओं से उठाये लाभ के बारे में बात की। कार्यक्रम में शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाकर जनसामान्य को जानकारी प्रदान की गई और योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जोड़ा गया। कलेक्टर सुश्री गांधी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया। विभागों के स्टाल में सम्बंधित अधिकारी-कर्मचारी के अनुपस्थिति और जानकारी नही दे पाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागों को शासन की जनकल्याकारी योजनाओं से जनसामान्य को अधिक से अधिक लाभान्वित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं से कोई भी पात्र हितग्राही नहीं छूटना चाहिए। 

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के स्टाल में किये जा रहे इलाज की जानकारी ली और सभी प्रकार के जांच करने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड बनाने एवं वितरण के संबंध में भी उन्होंने जानकारी ली। उन्होंने छूटे हुए व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश दिए। जिससे आयुष्मान कार्ड से सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। उन्होंने खाद्य विभाग के स्टॉल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित हितग्राहियों के संबंध में जानकारी ली। इसके साथ ही राजस्व विभाग को नक्शा, खसरा, बी-1 सहित अन्य राजस्व के संबंध में सभी जानकारी लोगों को देने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम कुरूद श्री सोनाल डेविड, जनपद पंचायत सीईओ मगरलोड उपस्थित थे।

धमतरी जिले में अब तक कुल 167 शिविर आयोजित किए गए है, जिनमें नगरी में 48, कुरूद में 47, मगरलोड में 39 और धमतरी में 33 शिविर लगाये गये हैं, जिसमें जिले के एक लाख 34 हजार 962 लोगों ने हिस्सा लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, केसीसी सहित अन्य योजनाओं का लाभ उठाया। 

 जिले में अब तक लगे संकल्प शिविरों में 1182 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किया गया। वहीं 1681 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत नया गैस कनेक्शन प्रदान किया गया। शिविर में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत 426 एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत 493 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर मे स्वास्थ्य शिविरो का भी आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरो मे अब तक 47 हजार 676 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमे 28793 लोगो की टी.बी. जाँच और 17078 लोगो का सिकलसेल परीक्षण किया गया। वहीं अन्य लोगो कि सर्दी, खासी, बुखार, दाद, खाज-खुजली, रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों कि जाँच कि गई और आवश्यकता अनुसार दवाइयो का भी वितरण किया गया। इस दौरान जिले के 107 गावों का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया गया। शिविर मे 30 गावों को हर घर जल वाले गावों कि सूची मे जोड़ा गया और 30 गावों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 

 इसी तरह जिले में आयोजित हो रहे इन शिविरों में अब तक 13 गांव को ओडीएफ प्लस मॉडल ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र भी अतिथियो द्वारा प्रदान किया गया है। वही 138 गांव को शत प्रतिशत लेंड रिकॉर्ड डिजिटल करने का प्रमाण पत्र भी दिया गया है। किसानो को आधुनिक खेती की ओर अग्रसर करने 35 गावों मे ड्रोन डेमोस्ट्रेशन कर खेती किसानी सम्बन्धी जानकारी भी दी गई है। इस दौरान 148 किसानों के खेतों की मिट्टी का परीक्षण कर मृदा परीक्षण कार्ड भी प्रदान किया गया है। शिविर में 485 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी प्रदान किया गया है। मेरा भारत वालेंटियर के रूप मे जिले के 3060 लोगो को भी जोड़ा गया है। जिले के 1 लाख 14 हजार 771 लोगों को विकसित भारत बनाने का संकल्प भी लिया है। कार्यक्रम मे 3641 महिलाओ, 3388 विद्यार्थियों, 1184 खिलाड़ियों और 1615 स्थानीय कलाकारों को भी पुरुस्कृत किया गया है.। शिविरो मे 4064 हितग्राहियो नें अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाई। वही 167 कार्यक्रम ’धरती कहे पुकार के’ थीम पर आयोजिए किये गए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !