जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन

 जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन

विशेष जनजाति कमार के हितग्राही हो रहे शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित

 दो दिवसीय जनमन मिते प्रशिक्षण में कमार युवाओं सहित अन्य लोगों ने साझा किया अनुभव 

उत्तम साहू 

धमतरी/ 3 जनवरी 2024/ जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना के मैदानी स्तर पर सफल क्रियान्वयन की कवायद शुरू हो गई है। जिले की 130 बसाहटों में निवासरत 6377 परिवारों को लाभान्वित करने हेतु कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देशानुसार नवाचार किए जा रहे हैं। इनमें से एक है " जनमन मिते"।

"जनमन मिते" ऐसे कमार युवा हैं, जो शिक्षित हैं और शासन, प्रशासन की योजनाओं को कमार लोगों के बीच उनकी ही बोली में रख सके तथा कमार लोगों की सुझाव, मांग, समस्या, शिकायत को प्रशासन को अवगत करा सके। इन्हीं जनमन मिते का 2 और 3 जनवरी को 2 दिवसीय प्रशिक्षण लाइवलीहुड कॉलेज धमतरी में रखा गया था।

प्रशिक्षण में स्वास्थ्य विभाग, आयुष, पशुधन विकास विभाग, कृषि, उद्यानिकी, क्रेडा, मत्स्य, वन, नाबार्ड, ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा, आदिवासी विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास, श्रम, जिला व्यापार एवं उद्योग तथा पुलिस विभाग में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए बारिकी से दी गई। साथ ही योजनाओं का लाभ लेने की अपील की गई।

          खुला सत्र अधिकारियों के साथ 

जनमन मिते प्रशिक्षण के पहले दिन के शाम को खुला सत्र अधिकारियों के साथ आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य था कि कमार युवाओं में अधिकारियों से बिना डर, संकोच के उनसे अपनी बात स्पष्ट रूप से रखना। खुला सत्र में अधिकारियों ने कमार युवाओं से विभिन्न योजनाओं की जानकारी, पात्रता, मिलने वाले लाभ के बारे में पूछा, जिसका जवाब कमार युवाओं ने बखूबी दिया। इसके अलावा अधिकारियों ने भी जनमन मिते से उनकी संस्कृति, रहन सहन, खान पान, रीति रिवाज, बोली इत्यादि की चर्चा की जिसे युवाओं ने सहजता से बताया।

कलेक्टर निवास में जनमन मिते के साथ कलेक्टर, एस पी सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने किया भोज

प्रशिक्षण सह कार्यशाला के पहले दिन कलेक्टर निवास में कमार युवाओं के लिए रात्रि भोज रखा गया, जिसमें जनमन मिते के साथ बैठकर कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू सहित अन्य अधिकारियो ने भोजन किया। इस दौरान कमार युवाओं ने कलेक्टर निवास को घूम घूमकर देखा और खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि इतने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकर भोजन करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह पल हमारे जीवन का अविस्मरणीय पल है।

योग और स्वास्थ्य परीक्षण कर दिया गया नशा मुक्ति का संदेश

प्रशिक्षण के दूसरे दिन कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के साथ जनमन मिते द्वारा योगाभ्यास किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य अमला द्वारा कमार युवाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाकर उन्हें गुटखा, तंबाखू, सिगरेट, शराब आदि के दुष्परिणाम के बारे में बताया गया और नशा सेवन नहीं करने की समझाइश दी गई। इस अवसर पर कमार युवाओं ने रेडक्रॉस की सदस्यता ग्रहण की। 

शासकीय कार्यालयों, संस्थाओं और पंचायतों का अवलोकन किया जनमन मिते ने

वनांचल और जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में निवासरत इन कमार युवाओं (जनमन मिते) को जिले के शासकीय कार्यालयों के अलावा उचित मूल्य की दुकान, आसपास के ग्राम पंचायत का भ्रमण कराया गया तथा वहां की कार्यप्रणाली को समझाया गया। ग्राम पंचायत रूद्री भ्रमण के दौरान स्व सहायता समूह के सदस्यों से चर्चा कर उनकी गतिविधियों की जानकारी बारिकी से दी गई।

 धमतरी के टॉकीज में पिक्चर देख और रविशंकर सागर जलाशय गंगरेल बांध की सैर कर कमार युवा हुए उत्साहित 

कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देशानुसार प्रशिक्षण के पहले दिन जहां धमतरी शहर स्थित टॉकीज में कमार युवाओं ने पिक्चर देखा वहीं दो दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला के दूसरे और अंतिम दिन रविशंकर सागर जलाशय गंगरेल बांध के सैर का लुत्फ उठाया और बोटिंग का आनंद भी लिया। पिक्चर देख और गंगरेल की सैर करने के बाद कुछ युवाओं ने गदगद होकर कहा कि वे पहली बार टॉकीज में पिक्चर देखा और कभी किताबो में पढ़ा था रविशंकर जलाशय गंगरेल बांध के बारे में आज करीब से देखा है। प्रशिक्षण सह कार्यशाला के दौरान मिले जानकारियों और सुखद अनुभव को अपने में समेटकर जनमन मिते ने जिला प्रशासन का धन्यवाद किया और अपने गांवों में भी अपने इन अनुभवों को साझा करने की बात कही।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !