बारिश से रबी की धान पर खतरा मंडराया किसानों की बढ़ी मुश्किलें..आम पर भी संकट

 बारिश से रबी की धान पर खतरा मंडराया किसानों की बढ़ी मुश्किलें..आम पर भी संकट

मौसम विभाग ने दी बारिश होने की चेतावनी


उत्तम साहू 

धमतरी/नगरी-  अंचल में ठंडी हवाओं का आगमन जारी है। इसके प्रभाव से काले घने बादल छाए हुए हैं। साथ ही सुबह से ही कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है। बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज कुछ इसी तरह से देखा जा रहा है। वहीं लगातार तीन दिनों से गरज चमक के साथ तेज बारिश हो रही है। वहीं, मोसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो छत्तीसगढ़ में आज कोरिया, गौरेला पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव, धमतरी सहित कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, प्रदेश के कई जिलों में आज हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है।

बारिश होने से लोगों को भारी गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली। इधर किसानों के खेतों में पककर तैयार रबी धान फसल पर बेमौसम बारिश का खतरा मंडराने लगा है। बेमौसम बारिश व खराब मौसम ने किसानों की धड़कनें तेज कर मुश्किलें बढ़ गई है।

भीषण गर्मी के बीच तीन दिन से अचानक मौसम में परिवर्तन हुआ। आसमान पर बादल छाने के साथ तेज गर्जना और आंधी-तूफान के साथ बेमौसम बारिश शुरू हो गई। कुछ समय के लिए हल्की बारिश हुई। खराब मौसम और रूक-रूककर हल्की बारिश का दौर जारी रहा। अचानक हुई इस बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया, लेकिन बारिश से भारी गर्मी और उमस से लोगों को काफी राहत मिली है।

सुबह से आसमान में बादल छाए रहने से तापमान का पारा 31 डिग्री रहा, जबकि अन्य दिनों में इस समय तक तापमान का पारा 37 डिग्री पार कर जाता था। मौसम बदलने से तापमान का पारा गिर चुका है। दोपहर में अधिकतम 37 डिग्री तापमान पड़ने की संभावना है। बेमौसम बारिश होने से लोग घरों में ही दुबके रहे। 

छेत्र के किसानों ने रबी सीजन में अपने बोर सिंचाई सुविधा के माध्यम से रबी धान फसल लिया है। ऐसे किसानों के खेतों में धान फसल लहलाने लगा है। कई गांवों में धान फसल पककर तैयार है। किसान जल्द ही कटाई-मिंजाई की तैयारी में है। इस बीच बेमौसम बारिश और खराब मौसम ने किसानों की धड़कनें तेज कर दी है।



#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !