शासकीय श्रृंगी ऋषि विद्यालय नगरी में कक्षा 9 वीं में नव प्रवेशित बच्चों और पालकों का काउंसलिंग

 


शासकीय श्रृंगी ऋषि विद्यालय नगरी में कक्षा 9 वीं में नव प्रवेशित बच्चों और पालकों का काउंसलिंग

व्यावसायिक शिक्षा एवं आईटी ट्रेड के बारे में दी गई जानकारी


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

नगरी/ शासकीय श्रृंगी ऋषि उत्कृष्ठ अंग्रेजी माध्यम विद्यालय नगरी में कक्षा 9 वी में नव प्रवेशित बच्चों का एक काउंसलिंग सेशन रखा गया, जिसमें पालकगण और विद्यार्थियों को भी बुलाया गया था,जिसमें लगभग 65 पालक और विद्यार्थी उपस्थित रहे। इसमें बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा के बारे में बताया गया और उन्हें आईटी ट्रेड के बारे में बताया गया कि, उन्हें आईटी क्यों लेना चाहिए, इन सब चीजों के बारे में आज चर्चा की गई। जिसमें पालकों द्वारा भी रुचि दिखाई गई,और आईटी ट्रेड में होने वाले एक्टिविटीज जैसे की गेस्ट लेक्चर, इंडस्ट्री विजिट, इंटर्नशिप, एसएससी, ऑन जॉब ट्रेनिग इन सब के बारे में भी बच्चों को जानकारी दी गई। 

आईटी प्रशिक्षिका श्रीमती मोनिका सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में सभी को जॉब दे पाना संभव नहीं है और आने वाले समय में जॉब की और भी समस्या होगी। ऐसे में आई टी ट्रेड जैसे व्यावसायिक कोर्स लेने वाले छात्रों को जॉब मिलने में ज्यादा आसानी होगी,साथ ही जॉब न कर पाने की स्थिति में स्वयं का व्यावसाय कर खुद भी जॉब सृजन कर सकते हैं। उक्त बातों का समर्थन व्यावसायिक शिक्षा में उत्तीर्ण हो चुके है और वहां उपस्थित कुछ जॉब कर रहे हैं या खुद का चॉइस सेंटर चला रहे छात्रों ने भी किया है। 

इस अवसर पर प्राचार्य श्री एस के प्रजापति ने भी व्यावसायिक शिक्षा पर बात करते हुवे इसकी महत्ता पर चर्चा की। साथ ही यह बताया गया कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत भी व्यावसायिक शिक्षा पर जोर दिया गया है। उक्त कार्यक्रम में शाला परिवार से प्राचार्य श्री एस के प्रजापति,प्रशिक्षिका श्रीमती मोनिका सिन्हा, वरिष्ठ व्याख्याता श्री आर एल सोनी, वरिष्ठ व्याख्याता श्री ए.एल.साव सर और व्यवशायिक शिक्षा में आई ट्रेड से पास हुए विद्यार्थी लालेश्वर यादव,पूर्णिमा निर्मलकर,खेमेश्वरी देवांगन भी उपस्थित रहें। साथ ही प्राचार्य एवं व्यावसायिक प्रशिक्षका ने कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी का आभार व्यक्त किया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !