कोर्रेमुड़ा मे जल जगार जागरूकता की ली गई शपथ

 

कोर्रेमुड़ा मे जल जगार जागरूकता की ली गई शपथ 

ग्रामीणों ने कहा हम सब मिलकर बचायेंगे वर्षा का जल


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी/ नगरी- 31 मई 2024/ जिले में पानी की समस्या और जनसंरक्षण को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर नम्रता गांधी की पहल पर जल जगार उत्सव मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में ना केवल जिला प्रशासन का अमला हिस्सा ले रहा, बल्कि बड़ी संख्या में ग्रामीण और आसपास के लोग पानी बचाने के लिए किए जा रहे उपायों को ध्यान से सुन और समझ रहे हैं, ताकि आने वाले दिनों में होने वाली बारिश का अधिक से अधिक पानी संचय किया जा सके। कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत जहां शासकीय विभागों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का कार्य दृ्रुतगति से चल रहा हे, वहीं राईस मिलों सहित उद्योगों में भी रैन वाटर हार्वेस्टिंग सहित वेस्ट वाटर हार्वेस्टिंग, रूफटॉप स्ट्रक्चर लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीणों द्वारा भी बड़ी संख्या में तालाबों सहित जल स्त्रोतों और आसपास की सफाई की जा रही है। वहीं वृक्षारोपण करने के लिए गड्ढे भी खोदकर तैयार किए जा रहे, ताकि बारिश होते ही पौधे का रोपण किया जा सके। 

 


नगरी विकासखण्ड के कोरेमुड़ा में आज आयोजित जल जगार उत्सव में ग्रामीणों ने वृक्षों को नहीं काटने, अधिक से अधिक पौधे लगाने, पानी की बचत करने इत्यादि की शपथ ली। उन्होंने कहा कि पानी बचाना किसी एक व्यक्ति अथवा जिला प्रशासन की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह तो जिले के हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है। क्योंकि जल है तो ही कल है, अपने आने वाली पीढ़ी के लिए पानी का बचाना जरूरी है। कोरेमुड़ा में आयोजित कार्यक्रम में जल प्रहरी श्री नीरज वानखेड़े ने उपस्थितों को रैन वाटर हार्वेस्टिंग, रूफटॉप स्ट्रक्चर, वेस्ट वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की जानकारी दी। इसकेे साथ ही उन्होंने जल संरक्षण हेतु रोचक कहानियां भी बतायी। इस दौरान देश में जल समस्या से जुझ रहे राज्यों की पानी की समस्या पर आधारित फिल्म का भी प्रदर्शन किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने जल संरक्षण की शपथ भी ली।


तम्बाखू निषेध दिवस पर ग्रामीणों ने ली शपथ


कोरेमुड़ा में आज आयोजित जल जगार उत्सव में ग्रामीणों ने पानी बचाने के साथ-साथ विश्व तम्बाखू निषेध दिवस पर तम्बाखू का सेवन नहीं करने की शपथ ली। इस अवसर पर ग्रामीणों को तम्बाखू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावांे की भी विस्तृत जानकारी दी गयी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !