जिले मे पूरे उत्साह के साथ मनाया गया वीर बाल दिवस

 


जिले मे पूरे उत्साह के साथ मनाया गया वीर बाल दिवस 

स्कूली बच्चों ने गुरु गोविन्द सिंह और साहिबजादों के वीरता का किया बखान,सुनाई कविता,कहानी 

स्कूली बच्चों सहित लोगों नें देखा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का सीधा प्रसारण

इतिहास के पन्नों मे छुपी देश भक्ति और देश प्रेम कि गाथाओ को आगे लाने का काम देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किया -पूर्व विधायक रंजना साहू 


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी, 26 दिसम्बर 2023/ गुरु गोबिंद सिंह और साहिबजादों के सर्वोच्च बलिदान और साहस की स्मृति में देश, प्रदेश सहित जिले में आज वीर बाल दिवस मनाया गया। स्थानीय श्री शिवसिंह वर्मा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी मे इसका जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक धमतरी श्रीमती रंजना साहू मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को  इतिहास के पन्नों मे छुपी देश भक्ति और देश प्रेम कि गाथाओ को आगे लाने  की इस पहल के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि देशभक्ति का भाव बच्चों मे बचपन से ही दिया जा सकता है. क्योंकि यही सही समय है। उन्हांने धर्म की रक्षा के लिए किसी के सामने नहीं झुकने वाले देश के महान सपूतों को नमन किया। उन्होंने कहा कि धर्म के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों साहिबजादों की याद में प्रधानमंत्री श्री मोदी की पहल पर पूरा देश वीर बाल दिवस मना रहा है। देश, संस्कृति के लिए सब कुछ न्यौछावर करने वालों इन वीरों से हमारे बच्चे देश प्रेम की भावना सीखें। 

कार्यक्रम को विशेष वक्ता डॉ रोशन उपाध्याय ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत अनादि काल से अखंड था, अखंड है और हमेशा अखंड रहेगा। उन्होंने बच्चां को गुरू गोविंद सिंह और उनके बच्चों द्वारा देश और धर्म की रक्षा के लिए दिये गये बलिदान को बताया और वीरता की कहानी बताकर बच्चों में उत्साह का संचार किया। श्री उपाध्याय ने सिक्ख परंपराआें और पंच प्यारों के बारें मे विस्तारपूर्वक बताया। वहीं कार्यक्रम को जनप्रतिनिधी श्री हरमिंदर िंसह छाबड़ा ने कहा कि आज के समय में यह जरूरी है कि बच्चों के पाठ्यक्रम में देशभक्ति संबंधी सामग्री शामिल कि जाये ताकि बच्चे देश के महान वीरां, शहीदों द्वारा दिये गये बलिदानों को जान सकें। उन्होंने देश के वीरों, देशभक्तों, शहीदों के जीवन में विस्तृत प्रकाश डाला। स्टेट सेकेटरी मनोहर िंसह छाबड़ा ने कहा कि वीर बाल दिवस आज पूरे देश में मनाया जा रहा है, जिसका पूरा श्रेय देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जाता है। इस पहल से पुराने जख्मों पर मरहम लगाने का काम होगा। 

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्कूलों में आयोजित निबंध, कविता, चित्रकला, पोस्टर, गायन, पठन, आदि प्रतियोगिताओं में 60 विजयी प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। वहीं मंच पर प्रदर्शन करने वाले 15 बच्चों को मोकेन्टो देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र जनप्रतिनिधिगण, शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सहित सिक्ख समाज के प्रबुद्धजन और स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !