एनएसएस कैंप रतावा में नशा मुक्ति शिविर का आयोजन

 एनएसएस कैंप रतावा में नशा मुक्ति शिविर का आयोजन

आज के युवा पीढ़ी नशा और व्यवसनों से दूर रहकर राष्ट्र निर्माण में सहभागी बने.. ब्रम्हकुमारी भावना बहन


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

दिनांक 17 दिसंबर 2023 को एन.एस.एस. कैंप रतावा में ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के तहत् नशा मुक्ति शिविर लगाया गया। उक्त कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज नगरी से राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी भावना बहन, ब्रह्माकुमारी मुलेश्वरी बहन, ब्रह्माकुमारी कमलेश्वरी बहन तथा निशा बहन, परमेश्वरी बहन, सिया माता, सूर्यवंशी भाई, ओमप्रकाश भाई तथा श्री सुरेंद्र नेताम (कार्यक्रम अधिकारी) एम. एन. साहू (सहायक कार्यक्रम अधिकारी) सुश्री भारती मालेकर (सहायक कार्यक्रम अधिकारी) ग्राम के वरिष्ठ नागरिक के रूप में श्री केदार मंडावी, श्री हरख राम निषाद, श्री सुरेश राम नेताम (पूर्व सरपंच) सहित ग्राम के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ माता सरस्वती की पूजा अर्चना एवं दीप प्रज्वलन करके किया गया। 

तत्पश्चात कैंप के बच्चों द्वारा ब्रह्माकुमारी बहनों का पुष्पगुच्छ एवं आत्मिक स्मृति का तिलक लगाकर स्वागत सत्कार किया गया। सर्वप्रथम पिताम्बर भाई ने नशा मुक्ति आधारित बहुत सुंदर गीत प्रस्तुत किया। तत्पश्चात श्री सुरेंद्र नेताम जी ने ब्रह्माकुमारीज बहनों का अभिवादन किया तथा नशा से होने वाले दुष्प्रभाव पर प्रकाश डाला। उसके पश्चात कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी भावना बहन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की युवा पीढ़ी को हम कैसे सही दिशा प्रदान करें यह एक व्यापक विषय है क्योंकि युवा देश का कर्णधार होता है जिस पर देश का भविष्य टिका होता है जो वर्तमान समय में बुरे व्यसनों तथा नशा, पान,गुटका आदि की लत से अपना जीवन तबाह कर रहा है आज का युवा अंदर से खोखला होते जा रहा है हमारा शरीर अमूल्य है लाखों रुपए के बदले भी हम अपना एक अंग नहीं दे सकते ऐसे शरीर को नशे में बर्बाद कर रहे हैं दूसरा नशा करने वाला व्यक्ति घर व समाज में अपना पहचान खो देता है उसकी प्रतिष्ठा धूमिल हो जाती है तथा वह आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है जिसका खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है 

आज लोग फिल्म अभिनेता जो पैसे लेकर पान गुटखा का विज्ञापन करते हैं उससे प्रभावित होकर इसका सेवन करने लग पड़ते हैं परंतु वास्तविकता कुछ और ही होती है वह खुद व अपने परिवार को व्यसनों से कोसो दूर रखता है इस बात को भली भांति समझनी होगी नशे व बुरे व्यसनों से होने वाले नुकसान को समझना होगा और नशे से दूर रहने हेतु दृढ़ संकल्पित होना होगा तभी वह अपने जीवन को श्रेष्ठ बना सकता है आज वर्तमान समय में आवश्यकता है प्रत्येक व्यक्ति को आध्यात्मिकता से जुड़ने की ।परमपिता शिव परमात्मा स्वयं राजयोग की शिक्षा देकर हमारा जीवन दिव्य बना रहे हैं आगे ब्रह्माकुमारी भावना बहन ने सभी से अपील की कि नित मेडिटेशन करके तथा परमपिता परमात्मा के ज्ञान को अपने जीवन में धारण करके अपना जीवन दिव्य व श्रेष्ठ बना सकते हैं तथा सभी से कहा कि आप सभी अभिलंब इसका लाभ उठाइए अंत में एक बार पुनः सभी से नशा मुक्त रहने की अपील की। तत्पश्चात ब्रह्माकुमारी मुलेश्वरी बहन ने सभी को मेडिटेशन का अभ्यास कराया। तथा ब्रह्माकुमारी कमलेश्वरी बहन ने सभी को नशा मुक्त रहने की शपथ दिलवाई व नारे लगवाए। अंत में कैंप के कार्यक्रम अधिकारी के निर्देशन में बच्चों द्वारा ब्रह्माकुमारीज बहनों सहित सभी भाई बहनों का श्रीफल से सम्मान किया। तथा श्री सुरेंद्र नेताम जी ने ब्रह्माकुमारियों के दिव्य उद्बोधन पर धन्यवाद ज्ञापित कर निकट भविष्य में फिर से आगमन की आशा व्यक्त की। कार्यक्रम का संचालन निशा बहन द्वारा किया गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !