पीएम नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया वर्चुअल शुभारंभ..हितग्राहियों से की चर्चा

 पीएम नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया वर्चुअल शुभारंभ..हितग्राहियों से की चर्चा

नवनिर्वाचित कुरूद विधायक अजय चन्द्राकर और कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े

कुरूद विकासखण्ड के ग्राम कोर्रा में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुये विधायक अजय चन्द्राकर  


जिले के चार विकासखण्डों के आठ गावों से विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ शुभारंभ 

केन्द्र की योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने बतायी अपनी कहानी अपनी जुबानी

5 हितग्राहियों को उज्जवला योजना के तहत प्रदाय किया गया नवीन गैस कनेक्श


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी 16 दिसम्बर 2023/ जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ चार विकासखण्डों के आठ ग्रामों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया गया। इनमें धमतरी विकासखण्ड के बेन्द्रानवागांव और रूद्री, कुरूद विकासखण्ड के ग्राम सिलौटी और कोर्रा, मगरलोड विकासखण्ड के छिपली और अछोटी तथा नगरी विकासखण्ड के कुम्हड़ा और केरेगांव शामिल है। कुरूद विकासखण्ड के ग्राम कोर्रा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नवनिर्वाचित विधायक कुरूद श्री अजय चन्द्राकर शामिल हुये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि वे भारत को विकसित देशों के श्रेणी में लेकर आयें। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया था, जिसे अमृतकाल कहा जाने लगा है। उन्होंने कहा कि कोई भी देश सिर्फ भौतिक संसाधनों के आधार पर विकसित नहीं हो सकता। देश को विकसित बनाने में वहां के नागरिकों की भी अहम् भूमिका होती है।

श्री अजय चन्द्राकर ने आगे कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिये सतत् कार्य कर रहे हैं, जिनमें महिलाओं की भागीदारी अधिक है। इसमें जहां महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदाय जा रहा है, वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, महतारी वंदन योजना, सही पोषण-देश रोशन, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि श्री मोदी की मंशा अनुसार 2047 तक भारत को विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनानी है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के 18 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराने की गारंटी मोदी जी ने दी थी, जिसे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने पूरा करने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही किसानों को बोनस, मुफ्त खाद्यान्न, गैस कनेक्शन जैसी अनेक योजनाओं से प्रदेशवासियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है।

 गौरतलब है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ का प्रदेश में शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय वर्चुअल माध्यम से इस प्रदेशव्यापी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। वहीं जिले में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम को विधायक श्री अजय चन्द्राकर ने ग्राम कोर्रा में और कलेक्टर श्री ऋतुराज रघुवंशी जिला मुख्यालय से वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे। 

कोर्रा में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्र की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपनी कहानी अपनी जुबानी प्रस्तुत की। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित हुये श्री अजय पटेल, श्रीमती सुनीता कामड़े, स्वच्छ भारत मिशन से श्री अजीत, श्रीमती गौरी साहू, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना से श्रीमती रश्मि गंजीर, उज्जवला योजना से रश्मि और गरीब कल्याण अन्न योजना से लाभान्वित श्रीमती सुनीता कामड़े ने अपनी कहानी सुनाई। इस अवसर पर विधायक श्री अजय चन्द्राकर ने विकसित भारत संकल्प की शपथ उपस्थितों को दिलायी। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम कोर्रा को ओडीएफ प्लस मॉडल प्रमाण पत्र का वितरण ग्राम के सरपंच को किया। इसके साथ ही कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सांकेतिक तौर पर 4 महिला हितग्राहियों को गैस कनेक्शन मुख्य अतिथि श्री चन्द्राकर ने प्रदाय किया। इनमें रेखाबाई, काजल साहू, टामिन साहू और केसरी बाई साहू शामिल है। 

ज्ञात हो कि ग्राम कोर्रा में आयोजित कार्यक्रम में उज्जवला योजना, आधार पंजीयन, राजस्व, सहकारिता, शिक्षा, खाद्य, सहकारिता, आयुर्वेद, संकल्प भारत, बैंकर्स, पशुधन विकास विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल लगाये गये थे। जिनके माध्यम से ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गई और पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कर तत्काल लाभान्वित किया गया। साथ ही अन्य लोगों को भी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने प्रेरित किया गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !