छत्तीसगढ़ में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की गाइडलाइन जारी..

 छत्तीसगढ़ में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की गाइडलाइन जारी.. 

कोरोना को ध्यान में रखकर होंगे सभी कार्यक्रम..रोशन होंगे सरकारी भवन


राजधानी/ रायपुर समेत सभी जिलों में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के लिए शासन ने गाइडलाइन जारी कर दी है, देश-प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर इस बार कोरोना को लेकर सतर्कता बरतते हुए सभी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले इस गरियामय समारोह में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन सुबह 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे. इसके अलावा समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों संस्थानों द्वारा चलित झांकियों का प्रदर्शन होगा और पदक अलंकरण समारोह भी होगा. समारोह स्थल में रंगीन गुब्बारे भी उड़ाए जाएंगे, राज्य स्तर पर होने वाले परेड में सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, डीएफ, जेल बल, होमगार्ड, एसटीएफ कमांडो, बीएसएफ, आईटीबीटी एवं अन्य सशस्त्र बल की टुकड़ियां भी शामिल होंगी.

गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समस्त विभाग, समस्त संभागायुक्त, समस्त कलेक्टर एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को पत्र लिखकर कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में समारोह में विशेष सावधानी बरतने के साथ ही मास्क पहनना, सामाजिक दूरी आदि का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. पूर्व के वर्षों की भांति इस वर्ष भी स्कूली बच्चों के कार्यक्रम तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

शासकीय और सार्वजनिक भवनों में किया जाएगा ध्वजारोहण

रायपुर समेत अन्य जिला मुख्यालयों में मुख्य समारोह 9 बजे से शुरू होगा, जिसके मद्देनजर सभी शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम सुबह 9 बजे से पूर्व सम्पन्न करने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि इन कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारीगण जिले के मुख्य समारोह में भाग ले सकें. विभाग और कार्यालय प्रमुख द्वारा उनके शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित कर सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया जाएगा. शासकीय और सार्वजनिक भवनों में ध्वजारोहण किया जाएगा और 26 जनवरी की रात्रि में रोशनी की जाएगी.

जिला मुख्यालयों में मंत्री करेंगे ध्वजारोहण

जिला मुख्यालयों में शासन द्वारा विनिर्दिष्ट मंत्रीगण द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि केवल जिला मुख्यालयों को छोड़कर अन्य किसी भी स्थान में परेड नहीं होगी. यहां के परेड में सेना (जहां उपलब्ध हो), पुलिस, नगर सेना, जेल प्रहरी की टुकड़ियां भाग लेंगी. समारोह में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम गरिमामय एवं रूचिपूर्ण हों.

इसके साथ ही जनपद पंचायत या तहसील स्तर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारा एवं ऐसी नगर पालिका/नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लॉक मुख्यालय पर नहीं है, उनमें नगर पालिका/नगर पंचायत के अध्यक्ष, द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़े गांवों में, गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा, सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाए जाने के निर्देश दिए गए हैं.


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !