बोडरा स्कूल में दो दिवसीय वार्षिक उत्सव मनाया गया..मुख्य अतिथियों के आतिथ्य में कार्यक्रम संपन्न..

 

बोडरा स्कूल में दो दिवसीय वार्षिक उत्सव मनाया गया..मुख्य अतिथियों के आतिथ्य में कार्यक्रम संपन्न..


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

नगरी/ प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला बोडरा में शिक्षा सत्र 2023-24 का दो दिवसीय वार्षिक उत्सव कार्यक्रम 20 व 21 जनवरी 2024 को संपन्न हुआ। कार्यक्रम के प्रथम दिवस मुख्य अतिथि देवेश कुमार सूर्यवंशी डीएमसी धमतरी तथा अध्यक्षता नंदकिशोर पुजारी शाला प्रबंधन एवं विकास समिति अध्यक्ष माध्यमिक शाला बोडरा तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में पेंशनर समाज के अध्यक्ष तथा से.नि.प्राचार्य ए.पी.बनपेला, डाईट नगरी के प्राचार्य कंजन सिंह ध्रुव ,संकुल प्राचार्य श्री नीरज सोन,व मुरलीधर शांति फ्यूल नगरी के संचालक अनिल बाधवानी,साकरा के.एस.फ्यूल के संचालक श्री कुंज बिहारी साहू जी, व्यवसायि श्री मिश्रीलाल जैन के आतिथ्य में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

 अतिथियों का स्वागत शाला के छात्राओं ने मनमोहक नृत्य "संगवारी रे,मोला बांध देय " के प्रस्तुति के साथ किया। कार्यक्रम के प्रथम दिवस बाल मेला में, विज्ञान प्रदर्शनी में मृत सागर, कुंए का पानी, पर्यावरण संरक्षण, जादुई कोण, भूतहा नल आकर्षण का केंद्र रहा। वहीं दूसरी तरफ हमारे विज्ञान के शिक्षक श्री गोविंद राम निषाद ने विज्ञान के चमत्कार के रूप में बिना मुंह लगाए फ्रूटी को पीना, रस्सी से लकड़ी के गुटका को अलग करना जैसे जादू का प्रदर्शन किया । जादू के प्रदर्शन करने के पीछे का उद्देश्य लोगों से अंधविश्वास को दूर हटाना था कि किस प्रकार से विज्ञान के माध्यम से यह सब संभव है ।जिसे खूब वाहवाही मिला। जड़ी-बूटी,औषधि का प्रदर्शन तथा हमारे प्राचीन धरोहर ढेंकी,बेलन, खुमरी, मोरा, मोरी, कमरा,जाता, राहट, तथा विभिन्न प्रकार के जीवन उपयोगी सामग्री का प्रदर्शन किया गया था।

मेला में क्रय-विक्रय,लाभ-हानि,मूलधन, ब्याज, मिश्रधन के ज्ञान का स्टालों के आगे पोस्टर लगा हुआ था, जो आकर्षण का केंद्र था। छात्र-छात्राओं के द्वारा सेव फल, अनार, अंगूर, संतरा, ड्राई फ्रूट, काजू, किसमिस, बादाम, अंजीर, तथा डेली नीड्स के समान, कपड़ा बाजार, सब्जी बाजार , होटल, गुपचुप , मनियारी आदि का स्टॉल लगाया गया था। तथा छात्र-छात्राओं के द्वारा मड़ाई मेला के रूप में शिक्षा मढ़ई का प्रदर्शन ग्रामीण परंपरा के रूप में सभी अतिथियों के बीच में किया गया। यह मड़ाई का प्रदर्शन काफी आकर्षक का केंद्र रहा तथा सभी को अपने तरफ आकर्षित किया,इस लड़ाई में हिंदी वर्णमाला अंग्रेजी के अल्फाबेट ,गणित के जोड़- घटाना ,गुणा -भाग, विभिन्न प्रकार के गणित चिन्ह,आयत,वर्ग कोण, छोटा व बड़ा का चिन्ह आदि को प्रदर्शित किया गया था। 

मध्यांतर में सभी अतिथियों के लिए तथा मेला में उपस्थित सभी नागरिकों ,ग्राम वासियों तथा बाहर से आए हुए सभी नागरिकों के लिए विशाल भंडारा का आयोजन किया गया था ।यह आयोजन सामाजिक सहभागिता के तहत किया गया था। प्रथम दिवस के कार्यक्रम में विकास खंड शिक्षा अधिकारी के.आर. साहू जी,स्कूल शिक्षा विभाग से जारी होने वाले चर्चा पत्र के संकलन कर्ता ईश्वरी प्रसाद सिंह जी तथा कुरूद, मगरलोड, व धमतरी विकासखंड के ब्लॉक स्रोत समन्वय विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के द्वितीय दिवस वर्ष 2022-23 में नवनियुक्त11कर्मचारियों का सम्मान,आजीवन नशा से दूर रहने वाले वयोवृद्ध का सम्मान, जीवन में सबसे शांत रहने वाले व्यक्ति का सम्मान तथा गांव में सास- बहू के रूप में आदर्श स्थापित करने वाले सास बहू का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

 इसके उपरांत प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के बीच-बीच में संस्था के शिक्षक श्री गोविंद राम निषाद व श्रीमती गौरी साहू के द्वारा विज्ञान के चमत्कार के रूप में जादूई प्रदर्शन किया गया। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में श्री मति नरेंद्रि ध्रुव सरपंच ग्राम पंचायत बोडरा तथा अध्यक्षता श्री पन्नालाल समुद उपसरपंच ग्राम पंचायत बोडरा , प्राथमिक शाला के प्रबंधन विकास समिति के अध्यक्ष श्रीमती कमलेश कश्यप ,श्री दशरथ लाल साहू ,श्री अशोक कुमार कश्यप, श्री ईश्वर सिंह पुजारी, घुराऊ राम यादव, श्री शिव कुमार साहू, श्री कृष्ण कुमार कश्यप के अतिथि में समापन हुआ । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती गौरी साहू व श्री भूपेश कुमार बनपेला जी ने किया।

 इस कार्यक्रम में प्राथमिक शाला से श्रीमती अल्का नाग, श्रीमती पद्मावती ध्रुव व माध्यमिक शाला के स्टाफ विकास कुमार कश्यप, सुमन समुंद, मनई कश्यप व संकुल केंद्र फरसियां के शिक्षक,शिक्षिकाओं,गांव के समस्त युवक ,युवती तथा ग्राम वासियों ने अपना भरपूर सहयोग प्रदान किया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !