प्रजापिता ब्रह्माकुमारी की नगरी में विवेकानंद जयंती मनाई गई

 नगरी..प्रजापिता ब्रह्माकुमारी सेंटर में विवेकानंद जयंती मनाई गई

परिस्थितियों से जूझने की जो ताकत है उसका नाम है युवा... ब्रम्हकुमारी सरस बहन

उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

नगरी/ प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय राजऋषि भवन विवेकानंद वार्ड नगरी में युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस सौहार्द्रपूर्ण रीति से मनाया गया। उक्त अवसर पर धमतरी से आई हुई 

राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरस बहन, राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी भावना बहन, ब्रह्माकुमारी मुलेश्वरी बहन, ब्रह्माकुमारी कमलेश्वरी बहन तथा श्री भानुप्रताप कुंजाम माइक्रोआर्टिस्ट, गोदावरी साहू, प्रिया पवार अतिथि व्याख्याता, परमेश्वर साहू चित्रकार साथ ही कॉलेज, डाइट, आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल सहित विभिन्न संस्थाओं से युवाओं ने शिरकत की सर्वप्रथम परमसत्ता शिव परमात्मा की स्मृति में दीप प्रज्वलित किए गए साथ ही ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ तथा आत्मिक स्मृति का तिलक लगाकर किया गया साथ ही ईश्वरीय सौगात भेंट की गई। तत्पश्चात् पिताम्बर भाई एवं हिमांशु भाई द्वारा सुंदर गीत की प्रस्तुति दी गई तथा युवाओं के सम्मान में कल्याणी बहन ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया। उद्बोधन की कड़ी में सर्वप्रथम कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरस बहन ने सभी भाई बहनों को राष्ट्रीय युवा दिवस की बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा युवा का अर्थ है ऊर्जावान अर्थात जिसका मस्तिष्क ऊर्जा से भरा हो और वर्तमान समय में परिस्थितियों से जूझने की जो ताकत है उसका नाम है युवा। युवाओं में शारीरिक बल के साथ बौद्धिक मानसिक बल तथा मस्तिष्क में कुछ कर गुजरने की जुनून, बड़ी आकांक्षाएं, उमंगे इन सब से जो अदम्यशक्ति उजागर होती है उसका नाम है युवा इन्हीं कारणों से विभिन्न क्षेत्रों जैसे राज्यसत्ता, धर्मसत्ता, तकनीकी, अर्थव्यवस्था, औद्योगिकी, पारिवारिक तथा सामाजिक जो भी क्षेत्र हो उसे उन्नति की ओर ले जाने के लिए एक मजबूत हाथों की जरूरत होती है जिस पर सबकी निगाहें टिकी होती है स्वयं परमात्मा भी की भी नजर युवा पर है परमात्मा चाहता है युवा अपनी असीम शक्ति का प्रयोग विश्व में छाई बुराइयों को अच्छाइयों में बदलने तथा विश्व परिवर्तन के लिए करें। समाज में युवा को एक नई क्रांति लाने का माध्यम समझा जाता है। परंतु विडंबना यह है कि आज का युवा समाज में व्याप्त बुराइयों तथा व्यसनों में फंसता चला जा रहा है अपनी शक्तियों को गलत कार्यों में लगा रहा है ऐसे समय में जरूरत है युवाओं को अच्छी दिशा व सही निर्देशन की इसके लिए ब्रह्माकुमारीज द्वारा बहुत सारे अभियान चलाए जा रहे हैं स्कूलों में भी बच्चों को मोटिवेट किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि इस वर्ष हमारा थीम है स्वस्थ युवा स्वस्थ भारत अर्थात युवा शारीरिक मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगा तभी हमारा देश भी स्वस्थ और सशक्त बनेगा।

परमपिता परमात्मा द्वारा सिखाए गए राजयोग से हम अपने अंदर निहित गुणों व शक्तियों को जागृत कर सकते हैं और अपने जीवन को श्रेष्ठ बना सकते हैं इसी तारतम्य में श्री भानुप्रताप कुंजाम ने इस कार्यक्रम के लिए ब्रह्माकुमारी संस्था को धन्यवाद ज्ञापित कर सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बधाई दी और कहा कि युवाओं को प्रेरणा स्रोत बनकर कार्य करना चाहिए किसी भी कार्य को बोलकर नहीं वरन् करके दिखाना होगा तभी भावी पीढ़ी उनका अनुसरण कर पाएगी। प्रिया पवार ने कहा आज की युवा में संयम की नितांत आवश्यकता है युवा आचरण में संयम रख अपने जीवन को सकारात्मक दिशा प्रदान कर सकता है। गोदावरी साहू ने सभी को युवा दिवस की बधाई दी तथा परमेश्वर साहू ने कहा युवाओं को अपनी शक्ति को पहचान कर उसका उपयोग समाज के कल्याणकारी कार्यों में करना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन निशा बहन द्वारा किया गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !