अब 15 दिनों में होगा लोगों की समस्या का समाधान, विष्णुदेव सरकार करने जा रही ये काम.. पढ़िए पूरी खबर

 अब 15 दिनों में होगा लोगों की समस्या का समाधान, विष्णुदेव सरकार करने जा रही ये काम.. पढ़िए पूरी खबर 



रायपुर/ छत्तीसगढ़ के लोगों की समस्या का समाधान अब शासन और प्रशासन स्तर पर जल्द से जल्द होगा। इसके लिए विष्णुदेव साय की सरकार (विष्णु सरकार) बड़ा कदम उठाने जा रही है। जन समस्याओं के निवारण के लिए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार अब टुकड़ों की जिम्मेदारी तय करने जा रही है।मंत्रालय से लेकर जिला स्तर तक नंडल एवं अपीलीय अधिकारियों की नियुक्ति होगी। ये अधिकारी पंद्रह दिन के अंदर आवेदनों का निराकरण करेंगे। बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार का नारा विष्णु की सुशासन है।

आम तौर पर बेहद शांत और सरल माने जाने वाले मुख्यमंत्री साय ने अभी पिछले दिनों एक इंटरव्यू में कहा था कि आम तौर पर वे बेहद शांत होते हैं, लेकिन जनता की समस्याओं के निवारण में जिद्दी विचारों पर उन्हें गुस्सा आता है। संभवतः इसी परिप्रेक्ष्य में सीएम साय ने मुख्यमंत्री जन चौपाल पोर्टल में मिली समस्याओं के त्वरित और उचित निदान के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

इसके अंतर्गत निंदनीय अधिकारी और अपीलीय अधिकारी की नियुक्ति की जानी है। मंत्रालय स्तर पर अवर सचिव नंगल अधिकारी होंगे जबकि उपसचिव अपीलीय अधिकारी होंगे। इसी तरह जिला स्तर पर डिप्टी कलेक्टर अथवा संयुक्त कलेक्टर नंडल अधिकारी होंगे और अपर कलेक्टर को अपीलीय अधिकारी का काम मिलने जा रहा है। जबकि ऑपरेशनल स्तर पर सहायक संचालक नंडल अधिकारी होंगे और अपर कलेक्टर अपीलीय अधिकारी होंगे।

साय सरकार ने जनता से मिले आवेदनों का गुणवत्तापूर्वक और त्वरित गति से निरन्तरता के लिए केवल सात दिन का समय निर्धारित किया है। संबंधित विभाग या शाखा के द्वारा आवेदनों के संबंध में कार्रवाई पूरी करने के बाद संबंधित अधिकारी उसका परीक्षण करेंगे और अंतिम निराकरण की कार्रवाई पर अपना नमूना लगाएंगे।व्यवस्था यह होगी कि जिन व्यक्तियों या शिष्यों के द्वारा पंद्रह दिन के भीतर प्रश्नों का सही तरीके से निराकरण नहीं किया जा रहा हो, इसलिए उनकी सूची स्वयं ही पोर्टल पर चित्रित की जाएगी।

इतना ही नहीं, सरकार ने पीड़ितों को आवेदन के निराकरण की जानकारी तथा निराकरण के बाद मुक्ति एवं अपील करने की सुविधा देने का निर्णय लिया है। जिससे सच्चे प्रकरणों के निराकरण की सुरक्षा में वृद्धि हो सके। सुशासन का राज स्थापित करने की दिशा में साक्षात् निर्णय लेकर विष्णु देव की सरकार सभी नियुक्तियां की जाएंगी तथा अपीलीय अधिकारियों के नाम-पदनाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी भी अपने कार्यालय में रखेगी।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव बोले : आम आदमी की समस्याओं को तुरंत दूर करना ही हमारी सरकार का मकसद है। मुख्यमंत्री (विष्णु सरकार) जन चौपाल पोर्टल पर आवेदनों का त्वरित निराकरण जनता के लिए राहत भरा होगा। इसी लिए मुख्यमंत्री जन चौपाल पोर्टल पर आवेदनों के संबंध में कर्मचारी नियुक्ति होगी, जो पंद्रह दिनों के भीतर आवेदनों का पर्यवेक्षण करेंगे। संतुष्टि न होने पर अपेक्षा अपील भी कर दो। इसके लिए अपीलीय अधिकारी भी नियुक्त होंगे। टीके की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।


 



#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !