छग में ED का छापा..रायपुर,दुर्ग और खरोरा में 5 अपराधियों पर चल रही जांच

 छग में ED का छापा..रायपुर,दुर्ग और खरोरा में 5 अपराधियों पर चल रही जांच



 रायपुर/केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आज रायपुर, दुर्ग और खरोरा में छापेमारी कर रही है। रायपुर और दुर्ग में 2-2 और खरोरा में एक सहित कुल 5 जगह पर जांच चल रही है। राईस मिल में कस्टम मिलिंग घोटाले की जांच के लिए छापे मारे गए हैं। ईडी के निशाने पर राइस मिल एसेसमेंट के अंतर्गत आते हैं।

सूत्रों के अनुसार ईडी ने राइस मिल एसोसिएशन के पूर्व महासचिव प्रमोद अग्रवाल के यहां छापा मारा है। ईडी ने एसोसिएशन के रायपुर स्थित कार्यालय और अध्यक्ष कैलाश रूंगटा के यहां पहुंचने की खबरें आ रही हैं। कस्ट्रिम मिलिंग के मामले में ईडी की यह दूसरी रिलीजमार्क है। बताया जा रहा है कि ये खबरें इस मामले में खाद्य विभाग के विशेष सचिव मनोज सोनी एंड राइस मिल एसोसिएशन के पूर्व कोषाध्यक्ष रोशन चंद्राकर से पूछताछ के आधार पर पकड़े गए हैं।


जानिए…क्या है कस्ट्रीम मिलिंग घोटाला


कस्बोर्डम मिलिंग घोटाला में भी ईडी की रिपोर्ट पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न रईस मिलर्स द्वारा नागरिक आपूर्ति निगम एवं एफसीआई में जो कस्टम मिलिंग का चावल जमा किया जाता है। इस प्रक्रिया में व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार कर प्रति कदम के रूप में मिसराशि से अवैध राशि की क्षतिपूर्ति की गई एवं अपने पद का दुरूपयोग करते हुए विभिन्न शासकीय अधिकारियों द्वारा रईस मिलर्स के साथ मिलीभगत कर असम्यक लाभ प्राप्त कर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई।

प्रीतिका पूजा को मनोज सोनी, मैनेज्ड ऑपरेटर मार्कफेड के मारफत रोशन चंद्राकर के द्वारा निर्देश दिया गया था कि रईस मिलर्स के बिल का भुगतान किया जाना है जिसके तहत देय राशि रोशन चंद्राकर को प्राप्त हुई है। किन रईस मिलर्स को भुगतान किया जाना है, इसकी जानकारी संबंधित जिले के रईस मिलर्स एसोसिएशन द्वारा मनोज सोनी के माध्यम से प्राप्त की गई थी। आयकर विभाग द्वारा की गई तलाशी कार्रवाई से लगभग 1.06 करोड़ रूपये की नकद राशि प्राप्त हुई है, जिसका कोई लेखा-जोखा नहीं है।

साथ ही बहुत सारे आक्रामक दस्तावेज़ एवं डिजिटल डिवाइस प्राप्त हुए हैं। 140 करोड़ रूपये की अवैध वसूली रईस मिलर्स से की जा चुकी है। रईस मिलर्स के नागरिक आपूर्ति निगम एवं एफ.सी.आई. द्वारा की गई है। जो कस्टम मिलिंग का चावल जमा किया जाता है, उसमें व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार कर प्रति कार्य के मिसलीया से अवैध राशि का भुगतान मार्कफेड के तत्कालीन प्रबंध संचालक मनोज सोनी एवं तत्कालीन जिला मार्केटिंग अधिकारी प्रीतिका पूजा केरकेट्टा कोरबा के लोकसेवक के रूप में पदस्थ होते अपने-अपने पद का दुरूपयोग कर, छत्तीसगढ़ राज्य रईस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश रूंगटा, वाइस अध्यक्ष पारसमल चोपड़ा एवं दिव्यांग रोशन चंद्राकर के साथ आपराधिक षडयंत्र कर की गई है, जो प्रथम दृष्टया अपराध धारा 120 बी, 409 भादवि. एवं धारा 13(1)(क) सहपठित धारा 13(2) एवं 11. अ.नि. अधि. के तहत अपराध किया जाना पाया जाता है।





#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !