धमतरी में आयोजित जल जगार उत्सव में बड़ी संख्या में शहरवासी हुए शामिल शहर के तालाबों को स्वच्छ, सुंदर और आकर्षक बनाने सहित जल संरक्षित करने एवं वृक्षारोपण करने की ली शपथ*

 

धमतरी में आयोजित जल जगार उत्सव में बड़ी संख्या में शहरवासी हुए शामिल

शहर के तालाबों को स्वच्छ, सुंदर और आकर्षक बनाने सहित जल संरक्षित करने एवं वृक्षारोपण करने की ली शपथ


उत्तम साहू, दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी 08 जून 2024/ जिले में जल संरक्षित करने की दिशा में कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी की पहल पर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में नगरपालिक निगम धमतरी के विंध्यवासिनी वार्ड स्थित सामुदायिक भवन जल में आज जल जगार उत्सव मनाया गया । कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री जी आर मरकाम, एस डी एम धमतरी डॉ विभोर अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री ओमकार साहू ने कहा कि जिले में भूजल स्तर तेजी से नीचे गिरते जा रहा है, ऐसे में शहर के निजी अस्पतालों, रेस्टोरेंट होटल एवं घरों में जितने ज्यादा से ज्यादा रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जाएगा, जल संरक्षण में सहयोग मिल जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने शहर के किसानों का आह्वान किया कि वे धान के बदले कम पानी वाले फसल जैसे दलहन, तिलहन इत्यादि लें। उन्होंने कहा कि शहर में व्यर्थ पानी ना बहे, इसके लिए नल को देखते ही बंद करें, तालाबों, अन्य जलस्त्रोतों और नालियों की साफ- सफाई करते रहें, तभी आप अपने शहर को आदर्श बनाएंगे तथा पर्यावरण और जल को संरक्षित कर सकेंगे।

इस अवसर पर महापौर श्री विजय देवांगन ने कहा कि शहर के तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है जिससे हमें पर्यावरण बचाने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि हम शहर को एक सुन्दर तालाब गार्डन दे सकें, इसे संभालना आपकी जिम्मेदारी होगी। आयुक्त नगरनिगम श्री विनय कुमार ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए जल, वायु, पृथ्वी का योगदान है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी को स्वच्छ और सुन्दर बनाए रखें, इससे पर्यावरण संतुलित बना रहेगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि नारी शक्ति से जल शक्ति अभियान को और आगे लेकर जाएं। कार्यक्रम मे उपस्थित शहर की घर-घर कचरा संग्रहण करने वाली महिलाओं ने अपने द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी और सफाई रखने लोगों से अपील की। 

 इस अवसर पर जल प्रहरी श्री नीरज वानखेड़े ने रैन वाटर हार्वेस्टिंग, रूफटॉप स्ट्रक्चर, वेस्ट वाटर हार्वेस्टिंग इत्यादि की जानकारी दी और वायु प्रदूषण को कम करने पराली नहीं जलाने की समझाईश दी । इस मौके पर शहर में जल प्रहरी के तौर पर कार्य करने वालों, जल संरक्षण की दिशा में कार्यक्रम प्रस्तुत करने वालों सहित अन्य लोगों को टी-शर्ट, टोपी, मग, प्रशस्ति पत्र इत्यादि से सम्मानित भी किया गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !