संचालक,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण श्री रजत बंसल ने किया नगरी विकासखण्ड का दौरा

 

 संचालक,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण श्री रजत बंसल ने किया नगरी विकासखण्ड का दौरा 

 कमार परिवारों को मिल रही शासन की योजनाओं की ली जानकारी

 


उत्तम साहू, दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी 08 जून 2024/ संचालक, प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना ग्रामीण श्री रजत बंसल ने आज जिले के नगरी विकासखण्ड स्थित पीपरहीभर्री, कोलियारी और बिलभदर गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कमार बसाहटों में विशेष जनजाति के हितग्राहियों को प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत आवास योजना सहित शासन की अन्य जनल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। श्री बंसल ने ग्राम पीपरहीभर्री मे किसान दुल्लुराम मंडावी की भूमि पर पौधरोपण हेतु खेत का अवलोकन किया। दुल्लुराम ने बताया कि वह इसके पूर्व इस भूमि पर बरसात मे मक्के की खेती करता था। अधिकारियो के समझाने पर उसने इस साल फलदार पौधे लगाने का निर्णय लिया है। बताया गया की गांव मे 37 परिवार निवासरत है, हर घर में बाड़ी निर्माण किया जा रहा है।

गांव वालों ने जल संरक्षण हेतु 10 डबरी और 1 डाइक का भी निर्माण किया है। किसान ने बताया कि उसने पानी जमा करने के लिए स्थायी डबरी बनाई है, जिससे पानी बचाया जा सके। इस मौके पर कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी, सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।संचालक श्री रजत बंसल ने पानी संरक्षित करने के उद्देश्य से बनाए जा रहे डाईक की जानकारी ली। 

इस अवसर पर बताया गया कि कुल 10 डाईक बनाए जा रहे हैं। इसे बनाने में लगभग एक लाख 20 हजार रूपये की लागत आती है। कमार परिवारों के बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में पूछने पर बताया गया कि कुपोषित बच्चों को सरपंच की पहल पर एनआरसी भेजा गया, वर्तमान में कोई भी कुपोषित नहीं है। इसके अलावा कमारों को कौशल प्रशिक्षण, उनके बच्चों को आंगनबाड़ी और स्कूल भेजने पर श्री बंसल ने जोर दिया। संचालक को भरोसा दिलाया गया कि कोई भी कमार बच्चा स्कूल नहीं छोड़ेगा।

संचालक श्री बंसल ने गांव विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासो की सराहना की। उन्होंने महिलाओं से बातचीत की और गांव विकास के लिए किए जा रहे कार्ययोजना के बारे में पूछा। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही वनपरिक्षेत्र रोपणी में तैयार किए जा रहे सीड बाल की भी जानकारी ली ।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !