विकसित भारत संकल्प यात्रा में स्कूली बच्चों ने दी रंगारंग देशभक्ति कार्यक्रमों की प्रस्तुति

 

विकसित भारत संकल्प यात्रा में स्कूली बच्चों ने दी रंगारंग देशभक्ति कार्यक्रमों की प्रस्तुति 

केन्द्र शासन की योजनाओं के लाभार्थियों ने सुनाई अपनी कहानी

जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीणों ने लिया विकसित भारत बनाने का संकल्प

ग्रामीणों में कौतूहल का विषय बना ड्रोन डेमेस्ट्रोशन 


उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी, 28 दिसम्बर 2023/ केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने एवं छूटे हुए हितग्राहियों को योजनाओं से जोडऩे के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के ग्राम पंचायतों में लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज धमतरी विकासखंड के ग्राम पंचायत सेमरा बी, दोनर, कुरूद विकासखण्ड के कोलियारी, कोटगांव, बंगोली, खर्रा, मगरलोड के मोहरेंगा, भेण्ड्री तथा नगरी विकासखण्ड के भोथापारा, बिरनासिल्ली, चनागांव और पोड़ागांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत संकल्प शिविर आयोजित किया गया। इस अवसर पर केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई और योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिया गया। इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधि, ग्रामीणों और अधिकारी, कर्मचारियों ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली। शिविर में जनप्रतिनिधियों ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया गया है और उनकी इस सोच को साकार करने के उद्देश्य से अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसका आप सभी भरपूर लाभ लें। 

संकल्प शिविरों में जहां स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, वहीं गांव में पहली बार ड्रोन के माध्यम से खेतों में दवाई छिड़काव ग्रामीणों के बीच कौतूहल का विषय बना रहा। साथ ही कृषि गतिविधियों की जानकारी देते हुए स्वाईल हेल्थ कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड भी हितग्राहियों को वितरित किया गया। साथ ही 4 किसानों को अंशदान प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ एवं रबी की जानकारी दी गई

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मगरलोड ने बताया कि ग्राम पंचायत मोहरेंगा में आयोजित संकल्प शिविर में शासन की योजनाओं से लाभान्वित 57 हितग्राहियों द्वारा अपनी कहानी, अपनी जुबानी बतायी गई। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में हृदय रोग की रोकथाम, स्वस्थ जीवन हेतु संतुलित आहार के संबंध में बताया गया। वहींं मरीजों की सिकलिन जांच, टीबी, स्क्रीनिंग, शुगर जांच, ब्लड प्रेशर जांच, रक्त परीक्षण किया गया तथा उन्हें निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया और वितरण किया गया। इसके अलावा नये आधार कार्ड बनाने और आधार कार्ड में हुई त्रुटियों को सुधारने का कार्य भी शिविर में किया गया। कार्यक्रम में खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को नवीन गैस कनेक्शन प्रदाय किया गया साथ ही ई केवाईसी किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल में केन्द्र सरकार की योजनाओं और सुपोषण के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही 3 शिशुवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। 

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य कुसुमलता साहू, सरपंच प्रिया नागरची, कौशल्या वर्मा, होरीलाल साहू, राजेश कुमार साहू, पूर्व सरपंच लोकेश्वरी पटेल, गणपत पटेल सहित अयोध्या यादव, भूषण साहू, बिसौहा पटेल और दीपक साहू तथा पंचगण, अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !