ड्रोन द्वारा नैनों यूरिया के छिड़काव से किसान उत्साहित

 

ड्रोन द्वारा नैनों यूरिया के छिड़काव से किसान उत्साहित

ड्रोन टेक्नालॉजी कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, इसके उपयोग से समय एवं श्रम की बचत होगी 

उत्तम साहू/दबंग छत्तीसगढ़िया न्यूज 

धमतरी/ 29 दिसम्बर 2023/ जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सभी विकासखण्डों के विभिन्न ग्रामों में संकल्प शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कृषि क्षेत्र में नई तकनीकी के माध्यम से खेती के पद्धति में बदलाव लाने के उद्देश्य से ड्रोन टेक्नालॉजी से तरल नैनों यूरिया और डीएपी का सतत् रूप से रबी फसलों में छिड़काव किया जा रहा है। उप संचालक कृषि मोनेश साहू ने बताया कि जिले में अब तक 16 ग्रामों में क्रमशः सोरम, जवरगांव, मथुराडीह, कण्डेल, जी-जामगांव, कोड़ापार, करगा, दरभा, अछोटी, कोड़ेबोड़, गातापार, खिसोरा, हसदा, कुकरेल, भोथापारा, चनागांव, में रबी सीजन में चना, गेहूँ, सरसों, अरहर, धान एवं सब्जी वर्गीय फसलों में नैनों यूरिया का छिड़काव किया जा रहा है।

 जिले में ड्रोन टेक्नालॉजी के प्रदर्शन से किसानों में भारी उत्साह देखा जा रहा है, एक एकड़ रकबा में केवल छः मिनट में नैनों यूरिया का छिड़काव किया जा रहा है। नैनों यूरिया के साथ-साथ कीटनाशक एवं फफूंदनाशक छिड़काव में भी ड्रोन टेक्नालॉजी कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ड्रोन के उपयोग से समय एवं श्रम की बचत होती है। 

उन्होंने बताया कि गत दिनों जवरगांव में आयोजित संकल्प शिविर के दौरान केन्द्र सरकार के ऑब्जर्वर श्री पंकज बोडखे द्वारा चना फसल में प्रदर्शन का अवलोकन किया गया। इसी तरह कुरूद के ग्राम गातापार में गुजरात से आये हुए वरिष्ठ पत्रकार दल द्वारा भी सरसों, अरहर एवं चना फसल का निरीक्षण किया गया। संकल्प शिविरों में कृषकों के साथ-साथ कृषि विभाग के अधिकारी एवं कृषि विज्ञान केन्द्र धमतरी के वैज्ञानिक भी उपस्थित रहें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !