विशेष जनजाति कमार हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से

 


विशेष जनजाति कमार हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जाये

समय सीमा की बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव ने दिये निर्देश

उत्तम साहू 

धमतरी 26 फरवरी 2024/ कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देश पर आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव ने समय सीमा की बैठक लेकर कमार हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित करने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। इस दौरान जिले में संचालित विभिन्न निर्माण कार्यों की बारी-बारी से समीक्षा भी की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जी.आर.मरकाम, संयुक्त कलेक्टर श्री रामकुमार कृपाल, श्री ऋषिकेश तिवारी सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सीईओ ने सभी विभागों को अपनी योजनाओं से कमार हितग्राहियों को लाभान्वित करने हेतु कार्ययोजना बना कर तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाकर कमार परिवारों में वितरित करने के लिये स्वास्थ्य व खाद्य विभाग को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने कहा। इसमें मृत, विवाहित तथा पलायन किए व्यक्तियों के नाम लक्ष्य सूची से हटाकर एक वास्तविक सूची जनपद सचिवों के माध्यम से तैयार करने कहा। इसके अलावा बसाहटवार जनधन खाते, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व जीवन ज्योति बीमा योजना के हितग्राहियों की सूची उपलब्ध कराने तथा उन व्यक्तियों की सूची भी पृथक से बनाने कहा, जिनके खाते खुले हैं किंतु बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

बैठक में सीईओ ने जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिये डेटा फ़िल्टर कर जनपद सचिवों को उपलब्ध कराने कहा। इसके साथ ही शत प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को विश्वकर्मा योजना से लाभान्वित करने के निर्देश उन्होंने दिये। मॉडल बसाहट के रूप में विकसित करने हेतु चयनित 12 बसाहटो में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में ब्लॉक लेवल अधिकारी को अनिवार्यतः उपस्तिथ रहने के निर्देश भी सीईओ सुश्री श्रीवास्तव ने दिये। इसके अलावा बैठक में आगामी 3 मार्च से 5 मार्च तक चलने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में संबंधित विभागों को समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाने कहा गया। साथ ही निर्माण कार्यों में हुई क्षति की मरम्मत कराने के निर्देश जिम्मेदार विभाग को सीईओ ने दिये। बैठक के दौरान विभागीय कार्यों के संपादन में आने वाली समस्याओं पर विचार-विमर्श कर निराकरण किया गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !