ईडीसी एवं डाक मतपत्र से मतदान करने दिया गया प्रशिक्षण

 


ईडीसी एवं डाक मतपत्र से मतदान करने दिया गया प्रशिक्षण



उत्तम साहू 

धमतरी 24 मार्च 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान जिले के अनिवार्य श्रेणी के मतदाताओं को ईडीसी एवं पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा दिलाने हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों और कंप्यूटर ऑपरेटरो को बीते दिन जिला पंचायत के सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में डीआईओ श्री उपेंद्र चंदेल उपस्थित नोडल अधिकारियों और ऑपरेटरो को इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री नम्रता गाँधी एल सी ई ओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री जी आर मरकाम, डिप्टी कलेक्टर प्रीति दुर्गम के अलावा अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में बताया गया कि अनिवार्य सेवाओं में तैनात व्यक्तियों की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं के लिए चुनावी कर्तव्य प्रमाण पत्र (ईडीसी) एवं डाक-मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। सर्विस वोटिंग की सुविधा चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों-अधिकारियों, सेना या पैरा मिलिट्री से जुड़े जवानो को मिलती थी। साथ ही बिजली-पानी, रोडवेज-मेट्रो, डेयरी, फायर फाइटर, चिकित्सा शिक्षा विभाग और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया है। संबंधित विभागों द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐसे कर्मचारियों की सूची के आधार पर ऐसे कर्मचारी जिनकी वोटिंग के दिन ड्यूटी रहेगी और वे उस दिन वोट देने से वंचित रह सकते हैं। उन्हें रिटर्निंग अधिकारी द्वारा फॉर्म 12-डी जारी किया जाएगा और उन्हें ईडीसी/बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग की सुविधा फैसिलिटेशन सेंटर पर दी जाएगी।

प्राधिकार पत्रधारी पत्रकार भी डाकमत पत्र से कर सकेंगे मतदान 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस लोकसभा निर्वाचन में प्राधिकार पत्रधारी पत्रकारों के लिए डाकमत पत्र से मतदान की सुविधा दी गई है। बताया गया कि प्राधिकार पत्र प्राप्त करने वाले पत्रकार अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करेंगे। आवेदन प्राप्त होने पर उन्हें चिन्हांकित स्थान पर डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा होगी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !