प्रजापिता ब्रह्माकुमारी नगरी के द्वारा महिला दिवस एवं महाशिवरात्रि के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन

 प्रजापिता ब्रह्माकुमारी नगरी के द्वारा महिला दिवस एवं महाशिवरात्रि के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन


उत्तम साहू 

धमतरी/नगरी- प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीय ईश्वरीय विश्व विद्यालय नगरी के तत्वाधान में शिव जयंती महोत्सव एवं राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया ।इस पावन अवसर पर धमतरी से आई हुई परम आदरणीय राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी जी इंचार्ज जिला धमतरी तथा अतिथि के रूप में श्री श्रवण मरकाम जी (पूर्व विधायक) श्रीमती आराधना शुक्ला जी (अध्यक्ष नगर पंचायत नगरी), श्रीमती दिनेश्वरी नेताम जी (अध्यक्ष जनपद पंचायत नगरी), श्रीमती ललिता साहू (पार्षद वार्ड क्रमांक 8), श्रीमती सुनीता निर्मलकर (पार्षद वार्ड क्रमांक 7), श्री मुदित श्रीवास्तवजी (सेवानिवृत्त प्राचार्य) श्री गजेंद्र सर (डाइट नगरी) सहित काफी संख्या में भाई व बहनें तथा नगर के गणमान्य नागरिक शामिल हुए। 


आदरणीय राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी जी के द्वारा शिव झंडा रोहण कर प्रतिज्ञा दिलाई गई। प्रातः 9:00 बजे से प्रजापिता ब्रह्माकुमारी सेंटर नगरी से विशाल शिव शोभायात्रा निकली जिसमें माताएं कलश धारण किए एवं भाइयों द्वारा शिव ध्वज लहराते हुए नगर के चौक चौराहे से भ्रमण करते हुए मुख्य मार्ग से होते हुए नगरी बस स्टैंड पहुंची जहां आदरणीय ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी जी द्वारा दिव्य शिव संदेश दिया गया ।तत्पश्चात मंचीय कार्यक्रम का आगाज परमपिता शिव परमात्मा की याद में दीप प्रज्वलित कर किया गया तथा ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा अतिथियों का स्वागत सत्कार पुष्पगुच्छ एवं आत्मिक स्मृति का तिलक लगाकर किया गया तथा ईश्वरीय भेंट दिया गया। बच्चों ने सुंदर स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया तथा पितांबर भाई ने शिव महिमा पर गीत गाया। तत्पश्चात आदरणीय ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी जी ने अपने दिव्य उद्बोधन में सभी को शिव जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं एवं महिला दिवस की अशेष बधाई प्रेषित करते हुए कहा जगत के रचयिता शिव परमात्मा ने सृजन, पोषण व संस्कार का कार्य महिलाओं को दिया है ईश्वर के द्वारा प्रदत्त माता के अंदर असीम शक्ति निहित है जो लक्ष्मी, दुर्गा जैसी देवियों से परिलक्षित होती है आदिकाल से महिलाओं का बहुत सम्मान होता रहा है महिलाएं देवी स्वरूपा कहलाती थी और वर्तमान में भी बेटी हो या बहू उसको लक्ष्मी के रूप में ही समझा जाता है इस संस्था का उद्देश्य ही है नर एवं नारी ऐसी कर्म करें जो नारायण व लक्ष्मी के समान बन जाए ऐसी शिक्षा स्वयं परमपिता परमात्मा शिव दे रहे हैं।


और यह बड़े गौरव की बात है कि महिला संगठन की विश्व स्तरीय सबसे बड़ी संस्था प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय है परमपिता शिव परमात्मा ने विश्व परिवर्तन तथा विश्व नवनिर्माण हेतु इन माताओं बहनों का आधार लिया है यह संस्था विश्व के 147 देशों में 88 वर्षों से निरंतर कार्यरत है यहां बहनें मानव के चरित्र उत्थान हेतु कार्य कर रही है उन्होंने आगे कहा नर और नारी की सृष्टि संचालन में अपनी अपनी अंतःनिर्भरता है किसी को कम नहीं आंका जा सकता । नर और नारी को एक दूसरे के पूरक समझ यथोचित सम्मान करना चाहिए । अंत में दीदी जी ने पुनः सभी को शिव जयंती और महिला दिवस की अनंत शुभकामनाएं प्रेषित की।इसी तारतम्य में श्री श्रवण मरकाम जी ने कहा यह हमारा परम सौभाग्य है कि इस पावन धारणी में शिव जयंती एवं महिला दिवस मनाने हेतु एकत्रित हुए तथा महिला सशक्तिकरण पर बल देते हुए कहा जब महिलाएं सशक्त होगी तो परिवार भी सशक्त होगा जब परिवार सशक्त होगा तो देश भी सशक्त होगा इसी क्रम में श्रीमती आराधना शुक्ला जी ने महिलाओं के पक्ष में शासन स्तर पर किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को गिनाया। तथा श्रीमती दिनेश्वरी नेताम जी ने कहा हम महिलाओं के हित में शासन स्तर पर विभिन्न उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं और सभी से महिलाओं से आध्यात्मिक में जुड़ने हेतु आग्रह किया। तत्पश्चात् ब्रह्माकुमारी भावना बहन ने सभी भाई बहनों का सह्रदय आभार जताते हुए भावी समय में पुनः आगमन की शुभेच्छा जाहिर की। कार्यक्रम का संचालन निशा बहन ने किया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !